चंडीगढ़ में PAP की ऑफिसर्स मेस के सामने से चोरी हो गई तीन कुंतल की हेरिटेज तोप,

चंडीगढ़ में पंजाब आर्म्ड पुलिस की जीओ मेस के सामने से तीन कुंतल वजनी पीतल से बनी आजादी के पहले की हेरिटेज तोप चोरी हो गई. इस मामले में केस दर्ज कर चंडीगढ़ सेक्टर तीन थाने की पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. पंजाब आर्म्ड पुलिस (पीएपी) की जीओ मेस के सामने से हेरिटेज तोप चोरी हो गई है. ये तोप आजादी से पहले की बताई जा रही है. इसे शो-पीस के रूप में करीब एक दशक से चंडीगढ़ सेक्टर एक स्थित पीएपी की 82 बटालियन के जीओ मेस के गेट के पास रखा गया था. चंडीगढ़ सेक्टर-तीन थाने की पुलिस ने संबंधित धाराओं में केस .दर्ज कर तहकीकात शुरू कर दी है

जानकारी के मुताबिक चोरी गई हेरिटेड तोप पीतल से बनी थी. तीन फीट लंबी इस तोप का वजन तीन कुंतल बताया जा रहा है. कड़ी सुरक्षा वाले इलाके में जहां से करीब .ही पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों के आवास, सचिवालय हैं, इस चोरी ने पुलिस के भी कान खड़े कर दिए हैं. जहां से हेरिटेज चोरी हुई है, वहां आसपास कोई कोई सीसीटीवी कैमरा भी नहीं लगा था. पीएपी के कमांडेंट बलविंदर सिंह की तहरीर पर चंडीगढ़ सेक्टर तीन थाने की पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज कर जांच  शुरू कर दी है.

बताया जाता है कि पीएपी के अधिकारियों ने पहले अपने स्तर से हेरिटेज तोप का पता लगाने की कोशिश की. जब इसका पता लगाने की सारी कोशिशें विफल. हो गईं तब घटना के कई दिन बाद थाने में शिकायत दर्ज कराई गई. कमांडेंट बलविंदर सिंह की ओर से पुलिस को दी गई तहरीर के मुताबिक घटना5 और 6 मई की रात की है और इसकी प्राथमिकी 17 मई को दर्ज कराई गई.

Leave a Comment