वैश्विक बाजारों में हलचल, कच्चे तेल की कीमतें 4 डॉलर से अधिक उछल गईं, लड़ाई लंबी चली तो संकट गहराएगा

सप्ताह के पहले कारोबारी दिवस सोमवार को शुरुआती एशियाई व्यापार में क्रूड ऑयल की कीमतें 4 डॉलर प्रति बैरल से अधिक उछल गईं. क्योंकि सप्ताहांत में इजरायली और हमास बलों के बीच सैन्य झड़पों ने पूरे मिडिल ईस्ट में राजनीतिक अनिश्चितता को गहरा कर दिया है. जबकि, वैश्विक कच्चे तेल बाजार में हलचल मचा दी है. वहीं, मौजूदा हालातों के चलते गोल्ड की कीमतों में भी उछाल दर्ज किया गया है. उधर, शेयर बाजार पर भी नकारात्मक असर देखा गया है.

क्रूड ऑयल की तेजी ने पिछले सप्ताह की गिरावट को उलट दिया

बीते सप्ताह भारी गिरावट झेलने के बाद ब्रेंड क्रूड ऑयल में तेज बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. ब्रेंट क्रूड 4.18 डॉलर या 4.94% बढ़कर 0120 जीएमटी पर 88.76 डॉलर प्रति बैरल हो गया, जबकि यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड 4.23 डॉलर या 5.11% ऊपर 87.02 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गया. इसके साथ ही कच्चे तेल की कीमतों में उछाल ने पिछले सप्ताह की गिरावट को उलट दिया है. बीते सप्ताह उच्च ब्याज दरों और वैश्विक मांग पर उनके प्रभाव की चिंताओं के कारण ब्रेंट क्रूड ऑयल लगभग 11% गिर गया था, जो मार्च के बाद से सबसे बड़ी साप्ताहिक गिरावट थी.

कच्चे तेल की कीमतों में उच्च अस्थिरता की आशंका

एएनजेड बैंक (ANZ Bank) के विश्लेषकों ने एक नोट में कहा कि मिडिल ईस्ट में बढ़ते भू-राजनीतिक जोखिम से तेल की कीमतों को समर्थन मिलना चाहिए. उन्होंने कहा कि कीमतों में उच्च अस्थिरता की आशंका है. वहीं, कॉमनवेल्थ बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया के विश्लेषक विवेक धर ने एक नोट में कहा कि इस संघर्ष के तेल बाजारों पर स्थायी और सार्थक प्रभाव डालने के लिए तेल आपूर्ति या परिवहन में निरंतर कमी होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि अगर पश्चिमी देश आधिकारिक तौर पर ईरान को हमास के हमले से जोड़ते हैं तो उन्हें ईरान से तेल आपूर्ति और निर्यात में नकारात्मक जोखिम का सामना करना पड़ेगा.

मिडिल ईस्ट में तनाव का असर गोल्ड की कीमतों पर

मिडिल ईस्ट में युद्ध के हालातों के चलते अंतरराष्ट्रीय और घरेलू बाजारों में गोल्ड की कीमत में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है. आनंद राठी कमोडिटीज एंड करेंसी वरिष्ठ विश्लेषक नेहा कुरेशी ने कहा कि सुरक्षित निवेश की बढ़ती मांग के कारण सोने की कीमतें बढ़ी हैं. ऐसा मिडिल ईस्ट में तनाव के कारण हुआ है. चिंताओं के कारण सोमवार को शुरुआती एशियाई कारोबार में सोने में लगभग 1.2% की बढ़ोतरी हुई. सोमवार को डॉलर इंडेक्स (DXY) 0.29 डॉलर या 0.27% ऊपर 106.33 अंक के करीब रहा. वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार कॉमेक्स पर सोना वायदा सोमवार को 19.70 डॉलर या 1.07% की बढ़त के साथ 1,864.90 डॉलर प्रति ट्रॉय औंस पर कारोबार कर रहा था, जबकि चांदी वायदा 0.262 डॉलर या 1.210% की बढ़त के साथ 21.985 डॉलर पर थी.

Reena singh ..Expert Option Segment. banknifty finnifty .sensex ..nifty 50 …stock market

Leave a Comment