क्रूड ऑयल पर इजरायल-हमास युद्ध का असर, कीमत गिरकर 90.55 डॉलर प्रति बैरल-रीना सिंह .. विशेषज्ञ . शेयर बाज़ार

सोमवार को क्रूड ऑयल की कीमतों में गिरावट आई है, जिससे शुक्रवार को दिख रही तेजी आंशिक रूप से पलट गई. निवेशक इस बात का इंतजार कर रहे हैं कि क्या इजरायल-हमास संघर्ष में दूसरे देश भी शामिल होंगे? इसकी वजह से कीमतें बढ़ सकती हैं और वैश्विक अर्थव्यवस्था को फिर से झटका लग सकता है.रीना सिंह .. विशेषज्ञ . शेयर बाज़ार ने कहा

ब्रेंट वायदा 34 सेंट या 0.4% गिरकर 90.55 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया और यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) क्रूड 41 सेंट या 0.5% गिरकर 0048 जीएमटी तक 87.28 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया.

दोनों बेंचमार्क शुक्रवार को लगभग 6% बढ़े, अप्रैल के बाद से उनका उच्चतम दैनिक प्रतिशत लाभ दर्ज किया गया, क्योंकि निवेशकों ने मध्य-पूर्व संघर्ष का अनुमान लगाया था.

बीते हफ्ते ब्रेंट में 7.5% की बढ़त दर्ज की गई जबकि डब्ल्यूटीआई 5.9% बढ गया था.

निसान सिक्योरिटीज की एक इकाई, एनएस ट्रेडिंग के अध्यक्ष हिरोयुकी किकुकावा ने कहा, “निवेशक युद्ध के प्रभाव का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं, जबकि 24 घंटे की समय सीमा के बाद भी बड़े पैमाने पर जमीनी हमला शुरू नहीं हुआ है, इजरायल ने गाजा के उत्तरी आधे हिस्से के निवासियों को दक्षिण की ओर भागने के लिए सूचित किया था.”

उन्होंने कहा, “तेल उत्पादक देशों पर पड़ने वाले प्रभाव को कुछ हद तक कीमतों में शामिल किया गया है, लेकिन अगर जमीनी आक्रमण होता है और तेल आपूर्ति पर असर पड़ता है, तो कीमतें आसानी से 100 डॉलर प्रति बैरल से अधिक हो सकती हैं.”

मध्य पूर्व में संघर्ष का वैश्विक ऑयल और गैस आपूर्ति पर बहुत कम प्रभाव पड़ा है, और इजराइल एक बड़ा उत्पादक नहीं है.

क्रूड ऑयल की कीमतों में घाटे को सीमित करने के लिए अमेरिका ने पिछले हफ्ते G7 की कीमत सीमा 60 डॉलर प्रति बैरल से अधिक कीमत पर रूसी तेल ले जाने वाले टैंकरों के मालिकों पर पहला प्रतिबंध लगाया था.

 

 

Reena singh ..Expert Option Segment. banknifty finnifty .sensex ..nifty 50 …stock market    MOBILE 76977574 WHATSAPP 7697757426

Leave a Comment