जब कोर्ट में खुद के वकील बने CM केजरीवाल, जानें- शराब नीति केस में दीं कौन-कौन सी दलीलें

अरविंद केजरीवाल ने कहा, “इस केस में मेरा नाम सिर्फ चार जगह आया है. 4 स्टेटमेंट दिए गए और उनमें से कोर्ट के सामने वो बयान लाया गया, जिसमें मुझे फंसाया गया. क्या ये 4 स्टेटमेंट एक मुख्यमंत्री को गिरफ्तार करने के लिए काफी हैं?”

जब कोर्ट में खुद के वकील बने CM केजरीवाल, जानें- शराब नीति केस में दीं कौन-कौन सी दलीलें

राउज एवेन्यू कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल की ED कस्टडी 1 अप्रैल तक बढ़ा दी है.

नई दिल्ली

दिल्ली के शराब नीति केस (Delhi Liquor Policy Scam) में सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की ED कस्टडी 4 दिन के लिए बढ़ा दी गई है. राउज एवेन्यू कोर्ट (Rouse Avenue court)ने केजरीवाल को 1 अप्रैल तक ED की कस्टडी में भेज दिया है. गुरुवार को अरविंद केजरीवाल ने खुद अपने केस की पैरवी की. केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी का विरोध करते हुए ED की जांच पर ही सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने कहा कि असली घोटाला तो ED की जांच के बाद हुआ.

अरविंद केजरीवाल ने राउज एवेन्यू कोर्ट में हिंदी में बहस की. उन्होंने स्पेशल जज (पीसी एक्ट) कावेरी बावेजा को बताया कि इस मामले में ED का एकमात्र मिशन उन्हें किसी तरह फंसाना था. भले ही उनके खिलाफ कोई सबूत न हो. आइए जानते हैं केजरीवाल ने सेल्फ डिफेंस में क्या-क्या दलीलें दीं:-

1. अरविंद केजरीवाल ने कहा, “इस केस में मेरा नाम सिर्फ चार जगह आया है. 4 स्टेटमेंट दिए गए और उनमें से कोर्ट के सामने वो बयान लाया गया, जिसमें मुझे फंसाया गया. क्या ये 4 स्टेटमेंट एक मुख्यमंत्री को गिरफ्तार करने के लिए काफी हैं?”

 उन्होंने कहा, “हम ED की रिमांड का विरोध नहीं कर रहे हैं, जितने दिन चाहें वो मुझे हिरासत में रख ले. लेकिन असली घोटाला तो ED की जांच के बाद हुआ. ED का मकसद जांच के नाम पर जबरन वसूली रैकेट चलाना था.”

3. सेल्फ डिफेंस में अरविंद केजरीवाल ने दलीलें दीं, “ED के दो मकसद थे. पहला- AAP को खत्म करना. दूसरा- एक स्मोकस्क्रीन बनाना और उसके पीछे जबरन वसूली रैकेट चलाना. जिसके लिए वो पैसे इकठ्ठा कर रहे हैं.” उन्होंने आरोप लगाया कि कुछ आरोपियों ने गिरफ्तार होने के बाद BJP को भारी-भरकम डोनेशन दिया था, जिसके बाद वे जमानत हासिल करने में कामयाब रहे.

4. दिल्ली सीएम ने बताया, “सरथ रेड्डी ने बीजेपी को 55 करोड़ रुपये का डोनेशन दिया. मेरे पास सबूत है कि ये रैकेट चल रहा है. मनी ट्रेल स्टैबलिश हो गई है. गिरफ्तार होने के बाद सरथ रेड्डी ने बीजेपी को 50 करोड़ रुपये का डोनेशन दिया.” रेड्डी अरबिंदो फार्मा लिमिटेड के डायरेक्टर हैं. इस मामले में वह पहले आरोपी थे, बाद में सरकारी गवाह बन गए.

5. दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा, “3 बयान दिए गए और उनमें से कोर्ट के सामने सिर्फ वो बयान लाया गया, जिसमें मुझे फंसाया गया.. क्यों? ये तो सही नहीं है ना.”

6. केजरीवाल ने कहा, “मेरा नाम 4 जगह आया है बस. एक है सी अरविंद. उसने बोला कि उसने मेरी मौजूदगी में कुछ दस्तावेज़ सिसोदिया को दिए. मेरे घर रोज़ विधायक आते हैं. क्या ये बयान काफी है कि एक सिटिंग सीएम को गिरफ़्तार किया जाए?”

7. अरविंद केजरीवाल ने कहा, “देश के सामने आम आदमी पार्टी के भ्रष्ट होने की झूठी तस्वीर पेश की गई है. वह ED की जांच का सामना करने के लिए तैयार हैं. मेरा गुनाह क्या है? क्या ED जबरदस्ती फोन का पासवर्ड लेगी?”

मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी

8. केजरीवाल ने मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी का जिक्र करते हुए कहा कि जब तक उनके बेटे को गिरफ्तार नहीं किया गया, तब तक उनके बयान नहीं बदले. लेकिन बेटे की गिरफ्तारी के बाद उनके बयान बदल गए. फिर कुछ दिनों में उनके बेटे को रिहा कर दिया गया.

ED ने क्या कहा?
इसके जवाब में ED ने कहा- “मुख्यमंत्री कानून से ऊपर नहीं हैं. वहीं, कोर्ट में पेशी के लिए जाते वक्त उनसे पूछा गया कि LG ने कहा था कि सरकार जेल से नहीं चलेगी.” इसके जवाब में केजरीवाल ने कहा कि ये पॉलिटिकल कॉस्पिरेसी है, जनता इसका जवाब देगी.

Delhi High Court

बता दें केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी और रिमांड पर भेजे जाने के फैसले को दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) में चुनौती दी थी, लेकिन कोर्ट ने उन्हें कोई राहत नहीं दी. इस मामले पर अब 3 अप्रैल को अगली सुनवाई होगी. कोर्ट ने 2 अप्रैल तक ED को जवाब दाखिल करने को कहा है.

Leave a Comment